Maharajganj

मनरेगा न्यूज़ : ग्रामीणों की शिकायत पर निचलौल क्षेत्र के गाँव में जांच करने पहुंचे डीसी मनरेगा, मिली अनियमितता, नप सकते हैं कई अधिकारी

 
 
महराजगंज टाइम्स ब्यूरो : महराजगंज जिले के निचलौल ब्लाक के भेड़िया गांव में बिना सड़क बनवाये और भुगतान करने और उसी सड़क पर दोबारा भुगतान कराने की शिकायत ग्रामीणों ने मुख्य विकास अधिकारी से की थी। जिसके बाद मुख्य विकास अधिकारी ने डीसी मनरेगा को जांच कर रिपोर्ट मांगी थी। जिसके बाद मंगलवार को डीसी मनरेगा अनिल चौधरी ने जांच की। डीसी मनरेगा की जांच में जहां भुगतान हुई सड़को के लोकेशन पर सड़क निर्माण नहीं मिला वहीं निर्माणाधीन सड़क में दोयम ईट का प्रयोग पाया गया। इस दौरान डीसी मनरेगा ने जहां कार्यप्रभारी सचिव राजीव रामचंद्रन को फटकार लगाई वहीं भुगतान के बाद भी सड़क निर्माण न होने पर सीडीओ को कल जांच रिपोर्ट सौंपेंगे।
ग्रामीणों ने विकास भवन पहुंच सीडीओ से की थी शिकायत
सोमवार विकास भवन पहुंचकर को भेड़िया गांव निवासी ग्रामीण कैलाश पटेल, हेमराज, राजकिशोर, पंकज व बसंत ने शिकायत देकर गांव में भुगतान के बाद तीन सड़कों के निर्माण में कराए जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। ग्रामीणों ने बताया था कि वर्ष 2020 में ग्राम सभा में वीरेंद्र भारती के घर से नहर पुल तक इंटरलाकिंग के लिए 3.90 लाख, आंगनबाड़ी केंद्र से मुख्य मार्ग तक निर्माण के लिए 3.76 लाख और लोहरपट्टी से रामआसरे भारती के घर तक इंटर लाकिंग के लिए कुल 3.96 लाख रुपये इस तरह से तीनों सड़कों के निर्माण के लिए कुल 11.50 लाख रूपये का भुगतान हुआ था। लेकिन कोई कार्य नहीं हुआ। इसी बीच उन्हीं सड़कों पर विभागीय अधिकारियों ने दोबारा कार्य कराने के लिए मनरेगा से पुन: मस्टररोल जारी करा कर काम शुरू कराया जा रहा है ।
मंगलवार को जांच करने साइट पर पहुंचे थे डीसी मनरेगा
मंगलवार को गांव में जांच करने पहुंचे डीसी मनरेगा अनिल चौधरी ने मौके पर पाया कि जिन तीनों सड़कों के नाम पर भुगतान हुआ है, उनका निर्माण नहीं हुआ है। इसके अलावा वर्तमान निर्माणाधीन सड़क में दोयम दर्जे के ईंट के प्रयोग पाए जाने पर कार्य प्रभारी राजीव रामचंद्रन को कड़ी फटकार लगाते हुए ईंट बदलने का निर्देश दिया ।
डीसी मनरेगा ने सीडीओ को सौंपी जांच रिपोर्ट
डीसी मनरेगा अनिल चौधरी ने बताया कि स्थलीय जांच में कार्य नहीं कराया जाना पाया गया है। कल अभिलेख की जांच होगी कि यहां पर कब कितने रुपये का भुगतान हुआ है। मामले में जांच रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल को कल सौंप दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज